विटामिन E सबसे ज्यादा किसमें पाया जाता है और इसके फायदे क्या है

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विटामिन E सबसे ज्यादा किसमें पाया जाता है और इसके फायदे क्या है
विटामिन E सबसे ज्यादा किसमें पाया जाता है और इसके फायदे क्या है

विटामिन ई(VITAMIN E)

इसको इस्तेमाल करने के कुछ फायदे व नुकसान के बारे में हम इस आर्टिकल में विस्तार से जानेंगे |

विटामिन ई कई रूपों वाला वसा में घुलनशील विटामिन है, लेकिन अल्फा-टोकोफेरोल मानव शरीर द्वारा उपयोग किया जाने वाला एकमात्र है। इसकी मुख्य भूमिका एक एंटीऑक्सिडेंट के रूप में कार्य करना है |

विटामिन ई के कुछ अन्य नाम – Some other names of Vitamin E

Acétate डी एलोफा टोकोफ़ेरोल, एसीटेट डी एल्फा टोकोफ़ेरील, एसीटेट डी डी-अल्फा-टोकोफ़ेरील, एसीटेट डी डीएल-अल्फा-टोकोफ़ेरिल, एसीटेट डी टोकोफ़ेरिल, एसीटेट डी टोकोफ़ेरील, एसीटेट डे राह-अल्फा-टोकोफ़ेरॉल, अल्फा-टोकोफ़ेरॉल, अल्फा टोकोफेरोल एसीटेट, अल्फा टोकोफ़ेरील एसीटेट, अल्फा टोकोट्रिनॉल, अल्फा टोकोट्रिऑनॉल, अल्फा-टोकोफ़ेरॉल, अल्फा-टोकोफ़ेरॉल, बीटा-टोकोट्रिओनॉल, बोत्ता-टूकोट्रिओलेन-बीटा-टोकोट्रिऑन-अल्फ़ा , डी-अल्फा टोकोफेरोल, डी-अल्फा टोकोफ़ेरोल, डी-अल्फा टोकोफ़ेरील सक्सेनेट, डी-अल्फा टोकोफ़ेरील एसीटेट, डी-अल्फा टोकोट्रिऑनोल, डी-अल्फा टोकोफेरिनोल, डी-अल्फा-टोकोफ़ेरॉल, डी-अल्फा-टोकोफ़ेरॉल, डी-अल्फा-टोकोफ़ेरोल, डी-अल्फा-टोकोफ़ेरोल एसीटेट, डी-अल्फा-टोकोफेरील एसिड सक्विनेट, डी-अल्फा-टोकोफेरील सक्विनेट, डी-अल्फा-टोकोफेरील, डी-अल्फा-टोकोफेरील, डी-बीटा-टोकोफेरोल, डी-बोटा-टोकोफेरोल, डी-डेल्टा-टोकोफेरोल, डी-डेल्टा-टोकोफेरोल, डी-डेल्टा -टॉक्सोएरोल, डेल्टा टोकोट्रिनॉल, डेल्टा-टोकोट्रिनोल, डेल्टा-टोकोफेरोल, डेल्टा-टोकोफेरोल, डी-गामा टोकोट्रिऑनोल, डी- गामा-टोकोट्रिनॉल, डी-गामा-टोकोफेरोल, डी-गामा-टोकोफ़ेरॉल, डीएल-अल्फा-टोकोफ़ेरॉल, डीएल-अल्फा-टोकोफ़ेरोल, डीएल-अल्फा-टोकोफ़ेरील एसीटेट, डीएल-अल्फा-टोकोफ़ेरील, डीएल-अल्फा-टोकोफ़ेरील, डीएल-अल्फा-टोकोफ़ेरील। , डीएल-टोकोफ़ेरोल, डी-टोकोफेरोल, डी-टोकोफ़ेरोल, डी-टोकोफ़ेरील एसीटेट, वसा में घुलनशील विटामिन, गामा टोकोट्रिनॉल, गामा-टोकोट्रिनॉल, गामा-टोकोफेरोल, गामा-टोकोफेरोल, मिश्रित टोकोफेरोल, मिश्रित टोकोफेरोल, मिश्रित टोकोफेरोल, मिश्रित टोकोफ़ेरॉल आरआरआर-अल्फा-टोकोफेरॉल, आरआरआर-अल्फा-टोकोफ़ेरॉल, सक्सेन्ड एसीड डी डी-अल्फा-टोकोफ़ेरील, सक्सेनेट एकाइड डी टोकोफ़्रील, सक्सेनेट डी डी-अल्फा-टोकोफ़ेरील, सक्सेनेट डी टोकोफ़्रील, सक्सेनेट डी टोक्सामाइन, टी। सी। टी। वाई। टोकोफेरिल्स मिक्सटे, टोकोट्रिऑनल्स डी पालमे, टोकोट्रिऑनोलस डी रिज़, टोकोट्रिऑनोलस मिक्सटेक्स, टोकोफ़ेरील एसीटेट, टोकोफ़ेरील एसिड सोकिट, टोकोफ़ेरील सक्विनेट, टोकोफ़ेरीनल सूट, टोकोट्रिऑनोल, टोकोट्रिअनोल, टोकोट्रिअनोल, टोकोट्रिअनोल डीकोटे Liposolub ले, विटामाइन घुलनशील डेन लेस ग्रेसिस

विटामिन ई के मुख्य स्त्रोत – Main sources of Vitamin E in Hindi

  • विटामिन ई पौधे-आधारित तेलों, नट्स, बीज, फल और सब्जियों में पाया जाता है।
  • गेहूं के बीज का तेल
  • सूरजमुखी, कुसुम, और सोयाबीन तेल
  • सूरजमुखी के बीज
  • बादाम
  • मूंगफली, मूंगफली का मक्खन
  • बीट साग, कोलार्ड साग, पालक
  • कद्दू
  • लाल शिमला मिर्च
  • एस्परैगस
  • आम
  • एवोकाडो

विटामिन ई क्या है और इसके फायदे क्या है – What is vitamin E and what are its benefits in hindi

विटामिन ई, एक विटामिन है जो वसा में घुल जाता है। यह वनस्पति तेलों, अनाज, मांस, मुर्गी , अंडे, फल, सब्जियां और वीट जर्म  के तेल सहित कई खाद्य पदार्थों में पाया जाता है। यह एक सप्लीमेंट  के रूप में भी उपलब्ध है।

कुछ लोग उम्र बढ़ने से बचाने और कैंसर थेरेपी (कीमोथेरेपी) के लिए इस्तेमाल किए जाने वाले रसायनों के त्वचा के प्रभावों से बचाने के लिए अपनी त्वचा पर विटामिन ई लगाते हैं।

विटामिन ई का उपयोग विटामिन ई की कमी के इलाज के लिए किया जाता है, जो दुर्लभ है, लेकिन कुछ आनुवंशिक बीमारी  वाले लोगों में और बहुत कम वजन वाले जोकि समय से पहले जन्म शिशुओं में हो सकता है।

कुछ लोग धमनियों के सख्त होने, दिल का दौरा पड़ने , सीने में दर्द, अवरुद्ध धमनियों के कारण पैर में दर्द और हाई ब्लड प्रेशर  सहित दिल और रक्त वाहिकाओं के रोगों के इलाज करने और रोकथाम के लिए विटामिन ई का उपयोग करते हैं।

विटामिन ई का उपयोग मधुमेह या डॉयबिटीज़  और इसकी जटिलताओं के इलाज के लिए भी किया जाता है। इसका उपयोग धूम्रपान करने वालों में कैंसर, विशेष रूप से फेफड़े और मुंह के कैंसर को रोकने के लिए किया जाता है; कोलोरेक्टल कैंसर और पॉलीप्स; और गैस्ट्रिक, प्रोस्टेट और अग्नाशय के कैंसर।

कुछ लोग मस्तिष्क और तंत्रिका तंत्र के रोगों के लिए विटामिन ई का उपयोग करते हैं, जिसमें अल्जाइमर रोग और अन्य मानसिक बीमारी, पार्किंसंस रोग, रात में ऐंठन, पैर में दर्द, मिर्गी और अन्य दवाओं के साथ। हंटिंगटन की कोरिया, और नसों और मांसपेशियों से जुड़े अन्य विकारों के लिए विटामिन ई का उपयोग किया जाता है।

कुछ लोग मस्तिष्क और तंत्रिका तंत्र के रोगों के लिए विटामिन ई का उपयोग करते हैं, जिसमें अल्जाइमर रोग और अन्य मनोभ्रंश, पार्किंसंस रोग, रात में ऐंठन, पैर में दर्द, मिर्गी और अन्य दवाओं के साथ। हंटिंगटन  कोरिया, और नसों और मांसपेशियों से जुड़े अन्य विकारों के लिए विटामिन ई का उपयोग किया जाता है।

हाई ब्लड प्रेशर (प्री-एक्लेमप्सिया), प्रीमेंस्ट्रुअल सिंड्रोम (पीएमएस), दर्दनाक पीरियड में , रजोनिवृत्ति सिंड्रोम, स्तन कैंसर से जुड़े तप्त झलक  और स्तन अल्सर के कारण देर से गर्भावस्था में जटिलताओं को रोकने के लिए महिलाएं विटामिन ई का उपयोग करती हैं।

विटामिन E सबसे ज्यादा किसमें पाया जाता है और इसके फायदे क्या है
विटामिन E सबसे ज्यादा किसमें पाया जाता है और इसके फायदे क्या है

विटामिन ई के कमी के कुछ संकेत – Some signs of vitamin E deficiency in hindi

क्योंकि विटामिन ई विभिन्न खाद्य पदार्थों और सप्लीमेंट्स में पाया जाता है|  जिन लोगों को पाचन संबंधी विकार हैं या वे वसा को ठीक से अवशोषित नहीं करते हैं (जैसे, अग्नाशयशोथ, सिस्टिक फाइब्रोसिस, सीलिएक रोग) एक विटामिन ई की कमी विकसित कर सकते हैं। निम्नलिखित कमी के सामान्य संकेत हैं:

रेटिनोपैथी (दृष्टि को प्रभावित कर सकने वाली आँखों की रेटिना को नुकसान)

पेरीफेरल  न्यूरोपैथी (नसों का सिकुड़ जाना , आमतौर पर हाथ या पैर में, कमजोरी या दर्द का कारण)

अटैक्सिआ (शरीर के मूवमेंट्स  के नियंत्रण का नुकसान)

इम्यून सिस्टम मेंं कमी

उम्मीद है दोस्तों आपको यह पोस्ट पसंद आया होगा, और आपको विटामिन E सबसे ज्यादा किसमें पाया जाता है और इसके फायदे क्या है के बारे में पता चल गया होगा| यदि आपको कोई और परेशानी है तो नीचे कमेंट करके ज़रूर पूछे| हम आपकी सहायता करने के लिए तैयार है|

धन्यवाद

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