मधुमेह को नियंत्रित करने के लिए 7 घरेलू उपचार

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बियर पीने के फायदे और नुकसान क्या हैं?
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मधुमेह को नियंत्रित करने के लिए 7 घरेलू उपचार – हमारी बदलती, अस्वास्थ्यकर जीवनशैली, तनाव और शारीरिक या मानसिक व्यायाम की कमी के लिए बहुत धन्यवाद, दुनिया अब मधुमेह जैसी व्यापक बीमारी से ग्रस्त है जो पहले कभी नहीं हुई थी। यह घटना किसी व्यक्ति के संपूर्ण स्वास्थ्य को धीरे-धीरे खराब करने, उसके जीवन काल को कम करने के लिए भी देखी जाती है।

मधुमेह एक आनुवांशिक और साथ ही एक जीवन शैली की बीमारी है जिसमें मानव शरीर में रक्त शर्करा का स्तर बहुत अधिक है। चूंकि यह एक पुरानी बीमारी है और एक बार प्रभावित होने के बाद, रोगी आमतौर पर जीवन के लिए मधुमेह विरोधी दवाओं पर होते हैं। भले ही पूरी तरह से दवा लेना पूरी तरह से बंद करना बहुत मुश्किल है, यहाँ पर कुछ प्राकृतिक और आयुर्वेदिक घरेलू उपचार हैं जिनकी मदद से आप प्राकृतिक रूप से अपने शर्करा के स्तर को नियंत्रित रख सकते हैं। लेकिन, जटिलताओं से बचने के लिए नीचे सूचीबद्ध किसी भी उपचार को शुरू करने से पहले अपने आयुर्वेद चिकित्सक से परामर्श करें।

मधुमेह को नियंत्रित करने के लिए प्रभावशाली प्राकृतिक घरेलू उपचार

करेला - मधुमेह को नियंत्रित करने के लिए
करेला – मधुमेह को नियंत्रित करने के लिए

1. करेला

प्लांट इंसुलिन-पॉलीपेप्टाइड-पी से भरपूर, करेला में हाइपरग्लाइसेमिया (शर्करा के स्तर में वृद्धि) को कम करने की क्षमता होती है। करेले में दो अति आवश्यक यौगिक होते हैं जिन्हें चारैटिन और मोमोर्डिसिन कहा जाता है, जो एक रक्त शर्करा के स्तर को कम करने में महत्वपूर्ण यौगिक हैं।

कैसे इस्तेमाल करे:

  1. सप्ताह में एक बार करेला का सेवन सब्ज़ी या करी के रूप में करें।
  2. करेले के टुकड़े काटें और बीज निकालने के लिए मांस को खुरचें। एक ब्लेंडर में कटा हुआ सब्जी जोड़ें और रस बनने तक चलाएं। इस रस का एक छोटा गिलास रोज सुबह खाली पेट पिएं।
मेथी - मधुमेह को नियंत्रित करने के लिए
मेथी – मधुमेह को नियंत्रित करने के लिए

2. मेथी

मेथी भारतीय रसोई में आमतौर पर इस्तेमाल होने वाली जड़ी-बूटी है जिसके कई फायदे हैं। यह मधुमेह को नियंत्रित करने, ग्लूकोज सहिष्णुता में सुधार, रक्त शर्करा के स्तर को कम करने और ग्लूकोज पर निर्भर इंसुलिन के स्राव को प्रोत्साहित करने में मदद करता है।

कैसे इस्तेमाल करे:

  1. 2 चम्मच मेथी के बीज को रात भर पानी में भिगोएँ और उस पानी को रोजाना सुबह खाली पेट अपने बीजों के साथ पियें।
  2. रोजाना गर्म या ठंडे पानी या दूध के साथ मेथी के बीज के पाउडर का सेवन करें।
आम की पत्तियां - मधुमेह को नियंत्रित करने के लिए
आम की पत्तियां – मधुमेह को नियंत्रित करने के लिए

3. आम की पत्तियां

ताजा आम के पत्ते मधुमेह के प्रबंधन और उपचार के लिए एक प्रभावी घरेलू उपाय है।

कैसे इस्तेमाल करे:

  1. आम के पत्तों को धोकर सुखा लें और पाउडर की तरह पीस लें। इस चूर्ण को रोजाना सुबह और रात को पानी के साथ सेवन करें।
  2. आम के कुछ ताजे पत्तों को एक गिलास पानी में उबालें और इसे रात भर ठंडा होने के लिए छोड़ दें। सुबह खाली पेट इसका पानी पिएं।

4. भारतीय करौदा या आंवला

भारतीय करौदा या आंवला विटामिन सी के सबसे अमीर स्रोतों में से एक है और आपके अग्न्याशय को इष्टतम उत्पादन करने में मदद करता है ताकि आपके रक्त शर्करा का स्तर संतुलित हो।

कैसे इस्तेमाल करे:

  1. बीजों को छोड़ दें और 2-3 आंवलों को बारीक पीसकर इसका रस निचोड़ लें। इस रस (लगभग 2 tbsp) को पानी के कप में मिलाएं और इसे रोज सुबह खाली पेट पिएं।
  2. एक कप करेले का रस और 1 बड़ा चम्मच मिक्स करें। आंवले का रस और इसे रोज पियें।
  3. प्रतिदिन कच्चे आंवले का सेवन करें

5. ड्रमस्टिक या मोरिंगा लीव्स

ड्रमस्टिक या मोरिंगा ओलीफ़ेरा की पत्तियों को रक्त शर्करा के स्तर को बनाए रखने और किसी की ऊर्जा को बढ़ावा देने की अपनी क्षमता के लिए जाना जाता है। मोरिंगा की पत्तियों में पोषक तत्व होते हैं जो शरीर में इंसुलिन के स्राव को बढ़ाता है। पत्ते भी एंटीऑक्सिडेंट में समृद्ध हैं और इसमें विरोधी भड़काऊ गुण होते हैं।

कैसे इस्तेमाल करे:

50 ग्राम ताजे मोरिंगा के पत्तों को भोजन में शामिल करें। यह न केवल एक स्वाद जोड़ देगा, बल्कि रक्त शर्करा में 21% की वृद्धि को भी कम करेगा। या तो उन्हें सलाद की तरह टॉस करें या उन्हें पालक की तरह भाप दें।

सूरज की रोशनी - मधुमेह को नियंत्रित करने के लिए
सूरज की रोशनी – मधुमेह को नियंत्रित करने के लिए

6. सूरज की रोशनी

हाल के वर्षों में, शोधकर्ताओं ने कम विटामिन डी के स्तर को इंसुलिन प्रतिरोध और मधुमेह से जोड़ा है। अध्ययन में पाया गया कि विटामिन डी शरीर में इंसुलिन के उत्पादन में महत्वपूर्ण भूमिका निभाता है। विटामिन डी का स्तर जितना कम होगा, आपको टाइप 2 मधुमेह होने का खतरा उतना ही अधिक होगा।

क्या करें:

  1. विटामिन डी की कमी से बचने के लिए रोजाना 30 मिनट धूप में निकलें।
  2. अपने दैनिक आहार में विटामिन डी से भरपूर खाद्य पदार्थ जैसे संतरे का रस, सोया दूध, पनीर, दही और अनाज शामिल करें।
पानी – मधुमेह को नियंत्रित करने के लिए

7. पानी

मधुमेह वाले लोगों के लिए, निर्जलीकरण का खतरा अधिक होता है। ग्लूकोज से छुटकारा पाने के लिए, गुर्दे इसे मूत्र में बाहर पारित करने की कोशिश करेंगे, लेकिन यह पानी लेता है। तो आपका रक्त शर्करा जितना अधिक होगा, आपको उतने अधिक तरल पदार्थ पीने चाहिए, जिसके कारण प्यास मधुमेह के मुख्य लक्षणों में से एक है।

कैसे इस्तेमाल करे:

एक दिन में 2.5 लीटर पानी का सेवन करें।

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