क्या ब्राउन शुगर सफेद चीनी से बेहतर है?

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क्या ब्राउन शुगर सफेद चीनी से बेहतर है
क्या ब्राउन शुगर सफेद चीनी से बेहतर है

हेलो दोस्तों आज के आर्टिकल में आपको बताऊंगा की क्या ब्राउन शुगर सफ़ेद चीनी से बेहतर है। और दोनों में क्या अंतर है आइए शुरू करते है

नियमित रूप से सफेद चीनी के सेवन के दुष्प्रभावों के बारे में बहुत कुछ कहा और लिखा गया है। यह सब नकारात्मक प्रचार ने इसे गहरे रंग का चचेरे भाई बना दिया है – ब्राउन सुगर – तुलना में इतना बेहतर दिखता है।

यदि आप एक स्वास्थ्य-जागरूक व्यक्ति हैं, तो संभावना है कि आप अपने आहार को बहुत गंभीरता से लें। किराने की दुकान पर आप जो कुछ भी खाते हैं या खरीदते हैं वह प्रत्येक आइटम के स्वास्थ्य लाभों को जानने के बाद खरीदा जाता है। हर बार जब आप बाहर खाते हैं, तो आपके हिस्से को मापा जाता है और विकल्प जानबूझकर दिए जाते हैं। संभावना है कि आपने रास्ते में कई स्वस्थ आदतों को उठाया है और सुनिश्चित करें कि आप हर समय उनका पालन करते हैं। क्या सफेद चीनी को छोड़ना और ब्राउन शुगर पर स्विच करना इन ‘स्वस्थ विकल्पों’ में से एक है? नियमित रूप से सफेद चीनी के सेवन के दुष्प्रभावों के बारे में बहुत कुछ कहा और लिखा गया है। यह सब नकारात्मक प्रचार ने इसे गहरे रंग का चचेरे भाई बना दिया है – ब्राउन शुगर – तुलना में बहुत बेहतर है। हालांकि, क्या वास्तव में दोनों के बीच अंतर है और ब्राउन शुगर है, वास्तव में, एक बेहतर विकल्प? यहां आपको जानना आवश्यक है। ब्राउन शुगर बनाम सफेद चीनी क्या अंतर है दोनों में ?

क्लिनिकल न्यूट्रिशनिस्ट डॉ। रूपाली दत्ता के अनुसार, “व्हाइट शुगर और ब्राउन शुगर दोनों समान, पौष्टिक और कैलोरी-वार भी हैं। केवल स्वाद, रंग और इन दोनों की प्रक्रिया में अंतर होता है।” मूल रूप से, ब्राउन शुगर गुड़ के साथ सफेद चीनी होती है और इसे प्रमुख रूप से कच्ची चीनी माना जाता है क्योंकि यह सफेद चीनी की तुलना में कम रासायनिक प्रसंस्करण से गुजरती है।

सफेद चीनी क्रिस्टल के साथ गुड़ का मिश्रण खाने से नरम और गांठदार ब्राउन शुगर मिलती है। सफेद और ब्राउन दोनों प्रकार के शुगर को व्यंजन में स्वैप किया जा सकता है, यह देखते हुए कि वे कैलोरी और पोषण मूल्य में लगभग समान हैं।

क्या कम प्रसंस्करण ब्राउन शुगर को बेहतर विकल्प बनाता है? श्री बालाजी एक्शन मेडिकल इंस्टीट्यूट से डॉ। मनीषा अरोड़ा के अनुसार, सफेद चीनी एक शुद्ध कार्बोहाइड्रेट है जो शरीर में वसा को जोड़ता है और अन्य समस्याओं का कारण बनता है। जबकि इसमें ब्राउन शुगर के साथ सफेद चीनी भी होती है, जिसे इसमें मिलाया जाता है, जिससे यह ब्राउन हो जाता है। ब्राउन शुगर में तरल अधिक होता है और इसमें सफेद चीनी की तुलना में लगभग 0.25 प्रति ग्राम कम कैलोरी होती है। यह थोड़ा कम सिरप के साथ थोड़ा कम केंद्रित मिठास है। ब्राउन शुगर में परिष्कृत सफेद चीनी की तुलना में थोड़ा अधिक खनिज होते हैं, लेकिन केवल इसलिए कि इसमें गुड़ होता है। ब्राउन शुगर में 95 प्रतिशत सुक्रोज और 5 प्रतिशत गुड़ होता है, जो स्वाद और नमी जोड़ता है, लेकिन सफेद चीनी पर कोई महान पोषण लाभ नहीं है। इसलिए ब्राउन शुगर में सफेद चीनी जैसे स्वास्थ्य जोखिम कारक हैं और मधुमेह के रोगियों के लिए या वजन घटाने में मदद करने के लिए सिफारिश नहीं की जानी चाहिए।

फैसला नौटंकी के लिए नहीं होगा! हालांकि दोनों कुछ अलग प्रक्रियाओं से गुजरे होंगे, लेकिन इसका मतलब यह नहीं है कि वे अलग हैं; या कि एक स्वास्थ्य के दृष्टिकोण से दूसरे से बेहतर है। इसलिए, भले ही आप अपनी रेसिपी में ब्राउन शुगर शामिल कर रहे हों, लेकिन आप उतनी ही मात्रा में कैलोरी शामिल कर रहे हैं, जितनी कि आपने सफेद चीनी को शामिल करके की होगी। मॉडरेशन की कुंजी है; कम मात्रा में सफेद चीनी और ब्राउन शुगर का सेवन करने से कोई नुकसान नहीं होगा।

धन्यवाद दोस्तों! आशा करता हूँ की आपको मेरा ये आर्टिकल “” पसंद आया होगा। अगर आपको पसंद आया तोह अपने दोस्तों को शेयर करे और हमे कमेंट करके बताये

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