हमे दिन में कितने घंटे की नींद लेनी चाहिए?

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हमे दिन में कितने घंटे की नींद लेनी चाहिए
हमे दिन में कितने घंटे की नींद लेनी चाहिए

हर व्यक्ति को पता है की हमारे लिए सोना बहुत जरूरी है,लेकिन ये सब को नही पता है की हमे दिन मे कितने घंटे सोना चाहिए हर उम्र के लोगो के लिए अलग–अलग समय निर्धारित है |

जिसको हम आगे विस्तार से जानेगे –

उम्र के हिसाब से हम आगे देखे –

नवजता – (0-3 महीने ) इस उम्र के बच्चे को दिन मे कम से कम 14 घंटे और अधिक से अधिक 17 घंटे की नींद जरूरी होती है लेकिन उनके शारीरिक विकास के लिए उनको दिन मे 19 घंटे से ज्यादा की नींद नही लेनी चाहिए, इसलिए उनके उपर ज्यादा ध्यान देना पड़ता है |

शिशु – शिशु मे 4 से 11 महीने तक के बच्चे आते है| इस उम्र के बच्चो को दिन मे 12 से 15 घंटे की नींद लेनी चाहिए | डाक्टरों द्वारा यही सलाह दी जाती है की दिन मे 18 घंटे से ज्यादा की नींद नही लेनी चाहिए इससे उनपर बुरा प्रभाव पड़ सकता है|

3 से 5 साल के बच्चे – इनको दिन 11 से 14 घंटे की नींद लेनी चाहिए और दिन मे 16 घंटे से ज्यादा की नींद इनको नुकसान पाहुचा सकता है|

6 से 13 साल के – इस उम्र के लड़के लड़कियो को दिन मे कम से कम 9 घंटे की नींद और अधिक से अधिक 11 घंटे की नींद लेनी चाहिए | 7 से कम और 11 घंटे से अधिक की नींद लेने से स्वास्थ को हानी पहुच सकती है |

किशोरावस्था –किशोरावस्था मे 14 से 17 साल के लोग आते है ,इनको 8 से 10 घंटे नींद लेनी  चाहिए लेकिन 7 घंटे से कम और 11 घंटे से अधिक नही सोना चाहिए यह हमरे लिए नुकसानदायक हो सकता है|

वयस्क – इसमे 16 से 25 साल के लोग आते है | इनको एक दिन मे 7 से 9 घंटे की नींद लेनी जरूरी होती है इनको समस्या तब होगी जब ये 6 से कम और 9 से ज्यादा की नींद लेगे| इन नियमो का  पालन नियम से करेगे तो किसी रोग मे नही फसेगे|

अधेड़ – 26 से 64 साल के व्यक्ति आते है अधेड़ मे इस उम्र वाले व्यक्तियों को एक दिन मे 7 से 9 घंटे की नींद लेना जरूरी है और 6 से कम और 9 से अधिक नही सोना चाहिए |

बुजुर्ग – 65 साल से ज्यादा के व्यक्ति आते है इसके अंतर्गत इस उम्र वाले व्यक्तियों को एक दिन मे 7 से 8 घंटे की नींद लेना चाहिए, 6 से कम और 9 से ज्यादा की नींद नही लेनी चाहिए| इस उम्र के लोग जल्दी ही थक जाते है | और थक जाने के कारण उनको ज्यादा नींद आती है इसलिए उनको ध्यान देना चाहिए की वो ज्यादा नींद न ले |

कुछ महत्वपूर्ण बाते :–

आपको अच्छी नींद लेने के लिए कुछ बातो को ध्यान मे रख कर चलना होगा जैसे की –

  • पर्याप्त मात्रा मे भोजन करे और समय को ध्यान मे रख के ही भोजन करे|
  • जीतने प्रोटीन की जरूरत होती है शरीर को उनती मात्रा मे प्रोटीन ले |
  • प्रोटीन को शरीर मे खपाने के लिए मेहनत करना भी जरूरी है |
  • डाक्टरों की सलाह भी बहुत जरूरी है इसलिए अपने डाक्टर से सलाह लेके काम करे|
हमे दिन में कितने घंटे की नींद लेनी चाहिए
हमे दिन में कितने घंटे की नींद लेनी चाहिए

 नींद पूरी न होने से होने वाली समस्याये –  

  • नींद पूरी न होने से व्यक्ति को कमजोरी का अनुभव होगा |
  • जिस व्यक्ति की नींद पूरी न हो वो व्यक्ति हमेसा टेंशन मे रहता है |
  • नींद पूरी न होने से सर मे दर्द बना रहता है |
  • मनुष्य की मानसिक स्थिति भी ठीक नही रहती है|
  • नींद पूरी न होने से मनुष्य का ध्यान एक स्थान पर केन्द्रित नही हो पता है |

कुछ जानने योग्य बाते –मनुष्य बिना सोये नही जी सकता है जीने के लिए सोना बहुत जरूरी है ,पहले जब भारत गुलाम था तो अंग्रेज़ कैदियो को सोने नही देते थे जिसके कारण उनकी मृत्यु समय से पहले हो जाती थी |ज्यादा सोना भी हमारे सेहत के लिए अच्छा नही होता है इसलिए हमे न ही ज्यादा और न ही कम सोना चाहिए जितनी हमारी जरूरत है उसको पूरा करे आप की सेहत भी अच्छी रहेगी और आपका काम भी ठीक से होगा | नींद की हमारी जीवन की महत्वपूर्ण जरूरत है इसलिए इस पर ध्यान दे और नियमो का पालन करे|

हेलो दोस्तों आशा करता हूँ की आपको मेरा ये आर्टिकल “हमे दिन में कितने घंटे की नींद लेनी चाहिए?” पसंद आया होगा। अगर आपको ये आर्टिकल अच्छा लगा तोह इसको अपने दोस्तों के साथ शेयर करे और हमे कमेंट करके अपनी राय दे

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