जिम जाने के पहले और बाद मे क्या खाये

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जिम जाने के पहले और बाद मे क्या खाये
जिम जाने के पहले और बाद मे क्या खाये

आज कल हर व्यक्ति सोचता है की उसको कोई बीमारी हो और वह स्वस्थ रहे इस लिए लोग जिम करते है जब लोग जिम करते है तो उनको सोचना पड़ता है की वो जिम जाने के पहले और जिम से आने के बाद क्या खाये क्यूकी केवल जिम जाने से कुछ नही होता है जिम जाने वाले लोगो को उसके अनुसार पोस्टिक आहार लेना भी जरूरी होता है | इसलिए आपको पता होना चाहिए की आप जिम जाने के पहले क्या खाये और आने के बाद क्या खाये , हम इसके बारे आगे देखेगे | –

कोई भी शारीरक मेहनत करने के लिए शरीर मे एनर्जि लेवल अधिक होना जरूरी होता है  क्यूकी मेहनत करते वक़्त आपकी एनर्जि लेवल कम होती है इसलिए शरीर से काम ले तो ये ध्यान रखे की आप के शरीर मे कितनी एनर्जि है |

इसीलिए जिम जाने के पहले कुछ ऐसी चिजे खानी चाहिए की वो आपके शरीर के एनर्जि लेवेल को बनाए रखे और जिम जाने से पहले भारी आहार नही लेना चाहिए क्यूकी आप जब जिम जाते है तो आपकी शरीर हल्की होनी चाहिए ताकि आप ज्यादा से ज्यादा वरजिस कर सके | क्यूकी जितनी एनर्जि आपके पास होगी उतना ही आप वरजिस कर सकेगे क्यूकी जैसे –जैसे आप मेहनत करेगे एनर्जि लेवल कम होगी और यदि शरीर मे ज्यादा मात्रा मे खाना है तो बहुत जल्दी थक जाएगे  इसलिए ज्यादा भारी खाना नही खाना चाहिए |

जिम जाने के पहले और बाद मे क्या खाये
जिम जाने के पहले और बाद मे क्या खाये

जिम जाने से पहले क्या चीजे लेनी चाहिए निम्नलिखित है

  1. दो अंडे ले सकते है आप अंडे को उबले के भी ले सकते है लेकिन अंडे का पीला भाग निकाल के अंडे को खाये |
  2. बादाम , काजू , दूध ,अखरोट आदि मे जरूरी पोषक तत्व पाये जाते है आप इनको जिम जाने के पहले खा सकते है क्यूकी इन सब से भी शरीर मे एनर्जि बनती है |
  3. सेब ,केला ,सलाद या अन्य फल भी खा सकते है क्यूकी सभी प्रकार के फल मे कुछ न कुछ प्रोटीन पाया जाता है जिससे हमारे शरीर को एनर्जि मिलती है तो आप इन सब को भी जिम करने के पहले ले सकते है | 
  4. ओटस मे फाइबर की मात्रा अधिक पायी जाती है जो जिम के समय एनर्जि को बनाए रखता है इस लिए आप इसका सेवन कर सकते है |
  5. ब्राउन ब्रैड का सेवन कर सकते इसमे भी पर्याप्त मात्रा मे ऊर्जा पायी जाती है जो हमरी शरीर के लिए बहुत जरूरी होता है|

जिम करने के बाद क्या खाये

जिम करने के बाद आपकी शरीर की एनर्जि खतम हो जाती है इसलिए आपको कुछ न कुछ पोषक तत्व वाले सामग्री का सेवन करना चाहिए क्यूकी आपकी पूरी शरीर की मसल्स भी फ्री रहती है तो कोई भी चीज आप खायेगे तो उसका पूरा प्रोटीन आपकी शरीर मे लगता है और आप की शरीर का ग्रो बहुत जल्दी होता है | इसलिए आप को निम्न चीजों का सेवन करना चाहिए –

  1. ताजे फलो का सेवन बहुत अधिक असरदार होता है इसलिए आप फलो का सेवन करे |
  2. केला ,ओटस मिल का सेवन करे जिम के बाद शरीर बहुत रिलैक्स होती है तो बहुत फर्क पड़ता है इसलिए आप ज्यादा से ज्यादा पोस्टिक आहार का सेवन करे|
  3. बादाम ,पिस्ता,दूध- ये सब भी शरीर के लिए बहुत अच्छा होता है इसलिए आप इसे भी ले सकते है |
  4. नॉन-वेज खाने वाले लोग अंडा, मुर्गा, मछली आदि का सेवन कर सकते है ये सब तो बहुत ज्यादा एनर्जि वाली चिजे है और शरीर पर बहुत तेजी से काम करती है |
  5. अंकुरित चना ,अंकुरित दल मे प्रोटीन की मात्रा अधिक होती है इसका भी सेवन किया जाता है |
  6. और साधारण खाना तो हर व्यक्ति खाता है और सब्जी , रोटी , चावल तो हमारे शरीर के बहुत ही ज्यादा जरूरी है आप इसके बिना नही रह सकते है |

कुछ महत्वपूर्ण बाते

उबले हुए आलू मे कार्बोहाईड्रेड अधिक मात्रा मे पायी जाती है | जो शरीर से कमजोर है जिम जाने से पहले जरूर ले | और सभी लोगो को जिम करने के बाद एक गिलास पानी जरूर पीना चाहिए |और जिम करने वाले सभी लोग रोजन एक चमच घी का सेवन करे इससे एनर्जि लेवल बना रहता है |

उम्मीद है दोस्तों आपको यह पोस्ट पसंद आया होगा, और आपको जिम जाने के पहले और बाद मे क्या खाये के बारे में पता चल गया होगा| यदि आपको कोई और परेशानी है तो नीचे कमेंट करके ज़रूर पूछे| हम आपकी सहायता करने के लिए तैयार है|

धन्यवाद

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