आपको हर दिन कितना पानी पीना चाहिए?

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आपको हर दिन कितना पानी पीना चाहिए
आपको हर दिन कितना पानी पीना चाहिए

अच्छे स्वास्थ्य के लिए पानी आवश्यक है, फिर भी अलग-अलग लोगों की जरूरत है। ये दिशानिर्देश आपको पर्याप्त तरल पदार्थ पीने में मदद कर सकते हैं।

आपको प्रत्येक दिन कितना पानी पीना चाहिए? यह एक आसान सवाल है जिसका कोई आसान जवाब नहीं है।

वर्षों में अध्ययनों ने अलग-अलग सिफारिशें पेश की हैं। लेकिन आपकी व्यक्तिगत पानी की ज़रूरतें आपके स्वास्थ्य सहित कई कारकों पर निर्भर करती हैं कि आप कितने सक्रिय हैं और आप कहाँ रहते हैं।

कोई भी एक फॉर्मूला हर किसी को नहीं भाता। लेकिन आपके शरीर को तरल पदार्थों की आवश्यकता के बारे में अधिक जानने से आपको यह अनुमान लगाने में मदद मिलेगी कि प्रत्येक दिन कितना पानी पीना है।

पानी के स्वास्थ्य लाभ

पानी आपके शरीर का प्रमुख रासायनिक घटक है और आपके शरीर के वजन का लगभग 60 प्रतिशत बनाता है। आपका शरीर जीवित रहने के लिए पानी पर निर्भर करता है।

आपके शरीर के प्रत्येक कोशिका, ऊतक और अंग को ठीक से काम करने के लिए पानी की आवश्यकता होती है। उदाहरण के लिए, पानी:

  • पेशाब, पसीने और मल त्याग के माध्यम से कचरे से छुटकारा दिलाता है
  • अपना तापमान सामान्य रखता है
  • स्नेहन और कुशन जोड़ों
  • संवेदनशील ऊतकों की रक्षा करता है

पानी की कमी से निर्जलीकरण हो सकता है – एक ऐसी स्थिति जो तब होती है जब आपके शरीर में सामान्य कार्यों को पूरा करने के लिए पर्याप्त पानी नहीं होता है। यहां तक ​​कि हल्के निर्जलीकरण से आपकी ऊर्जा निकल सकती है और आपको थका सकती है।

आपको हर दिन कितना पानी पीना चाहिए
आपको हर दिन कितना पानी पीना चाहिए

आपको कितने पानी की आवश्यकता है?

हर दिन आप अपनी सांस, पसीना, मूत्र और मल त्याग के माध्यम से पानी खो देते हैं। आपके शरीर को ठीक से काम करने के लिए, आपको पेय पदार्थों और खाद्य पदार्थों का सेवन करके इसकी पानी की आपूर्ति को फिर से भरना होगा।

तो समशीतोष्ण जलवायु में रहने वाले औसत, स्वस्थ वयस्क को कितना तरल पदार्थ चाहिए? नेशनल एकेडमी ऑफ साइंसेज, इंजीनियरिंग और मेडिसिन ने निर्धारित किया है कि पर्याप्त दैनिक द्रव का सेवन होता है:

  • पुरुषों के लिए लगभग 15.5 कप (3.7 लीटर) तरल पदार्थ
  • महिलाओं के लिए एक दिन में लगभग 11.5 कप (2.7 लीटर) तरल पदार्थ

ये सिफारिशें पानी, अन्य पेय पदार्थों और भोजन से तरल पदार्थों को कवर करती हैं। दैनिक तरल पदार्थ का लगभग 20 प्रतिशत सेवन आमतौर पर भोजन और बाकी पेय पदार्थों से होता है।

एक दिन में 8 गिलास पीने की सलाह के बारे में क्या?

आपने शायद सलाह सुनी होगी, “एक दिन में आठ 8-औंस गिलास पानी पिएं।” यह याद रखना आसान है, और यह एक उचित लक्ष्य है।

ज्यादातर स्वस्थ लोग जब भी प्यास महसूस करते हैं, पानी और अन्य तरल पदार्थ पीने से हाइड्रेटेड रह सकते हैं। कुछ लोगों के लिए, एक दिन में आठ गिलास से कम पर्याप्त हो सकता है। लेकिन अन्य लोगों को अधिक की आवश्यकता हो सकती है।

पानी को प्रभावित करने वाले कारक

आपको कई कारकों के आधार पर अपने कुल द्रव सेवन को संशोधित करने की आवश्यकता हो सकती है:

  • व्यायाम – यदि आप कोई ऐसी गतिविधि करते हैं जिससे आपको पसीना आता है, तो आपको तरल पदार्थ के नुकसान को कवर करने के लिए अतिरिक्त पानी पीने की ज़रूरत है। वर्कआउट से पहले, दौरान और बाद में पानी पीना महत्वपूर्ण है। यदि व्यायाम तीव्र है और एक घंटे से अधिक समय तक रहता है, तो एक स्पोर्ट्स ड्रिंक पसीने के माध्यम से आपके रक्त (इलेक्ट्रोलाइट्स) में खनिजों को बदल सकता है।
  • वातावरण – गर्म या आर्द्र मौसम आपको पसीना ला सकता है और अतिरिक्त तरल सेवन की आवश्यकता होती है। उच्च ऊंचाई पर निर्जलीकरण भी हो सकता है।
  • संपूर्ण स्वास्थ्य बुखार, उल्टी या दस्त होने पर आपका शरीर तरल पदार्थ खो देता है। अधिक पानी पीना या मौखिक पुनर्जलीकरण समाधान पीने के लिए डॉक्टर की सिफारिश का पालन करना। अन्य स्थितियों में जिन्हें तरल पदार्थ के सेवन की आवश्यकता हो सकती है उनमें मूत्राशय में संक्रमण और मूत्र पथ के पथरी शामिल हैं।
  • गर्भावस्था या स्तनपान – गर्भवती या स्तनपान कराने वाली महिलाओं को हाइड्रेटेड रहने के लिए अतिरिक्त तरल पदार्थ की आवश्यकता होती है। महिलाओं के स्वास्थ्य पर कार्यालय की सिफारिश है कि गर्भवती महिलाएं प्रतिदिन लगभग 10 कप (2.4 लीटर) तरल पदार्थ पीती हैं और जो महिलाएं स्तनपान कराती हैं वे एक दिन में लगभग 13 कप (3.1 लीटर) तरल पदार्थ का सेवन करती हैं।

नल से परे: पानी के अन्य स्रोत

आपको केवल इस बात पर भरोसा करने की ज़रूरत नहीं है कि आप अपनी तरल जरूरतों को पूरा करने के लिए क्या पीते हैं। आप जो खाते हैं वह भी एक महत्वपूर्ण हिस्सा प्रदान करता है। उदाहरण के लिए, तरबूज और पालक जैसे कई फल और सब्जियां, वजन से लगभग 100 प्रतिशत पानी हैं।

इसके अलावा, दूध, जूस और हर्बल चाय जैसे पेय अधिकतर पानी से बने होते हैं। यहां तक ​​कि कैफीन युक्त पेय – जैसे कि कॉफी और सोडा – आपके दैनिक पानी के सेवन में योगदान कर सकते हैं। लेकिन पानी आपकी सबसे अच्छी शर्त है क्योंकि यह कैलोरी-फ्री, सस्ती और आसानी से उपलब्ध है।

खेल पेय का उपयोग केवल तब किया जाना चाहिए जब आप एक घंटे से अधिक समय तक तीव्रता से व्यायाम कर रहे हों। ये पेय व्यायाम के लंबे समय के दौरान ऊर्जा के लिए आवश्यक पसीने और चीनी के माध्यम से खोए गए इलेक्ट्रोलाइट्स को बदलने में मदद करते हैं।

एनर्जी ड्रिंक स्पोर्ट्स ड्रिंक्स से अलग हैं। इलेक्ट्रोलाइट्स को बदलने के लिए आमतौर पर ऊर्जा पेय तैयार नहीं किए जाते हैं। ऊर्जा पेय में आमतौर पर बड़ी मात्रा में कैफीन या अन्य उत्तेजक, चीनी और अन्य योजक होते हैं।

सुरक्षित रूप से हाइड्रेटेड रहना

आपका तरल पदार्थ का सेवन शायद पर्याप्त है अगर:

  • आपको शायद ही कभी प्यास लगती है
  • आपका मूत्र रंगहीन या हल्का पीला है

एक डॉक्टर या पंजीकृत आहार विशेषज्ञ आपको हर दिन आपके लिए सही पानी की मात्रा निर्धारित करने में मदद कर सकते हैं।

निर्जलीकरण को रोकने के लिए और यह सुनिश्चित करने के लिए कि आपके शरीर में इसकी ज़रूरत के तरल पदार्थ हैं, पानी को आपकी पसंद का पेय बनाता है। यह भी एक अच्छा विचार है:

  • प्रत्येक भोजन के साथ और प्रत्येक भोजन के बीच एक गिलास पानी या अन्य कैलोरी-रहित या कम-कैलोरी पेय पीएं।
  • व्यायाम के पहले और बाद में पानी पिएं।
  • भूख लगने पर पानी पिएं। प्यास अक्सर भूख से भ्रमित होती है।

हालांकि असामान्य, बहुत अधिक पानी पीना संभव है। जब आपके गुर्दे अतिरिक्त पानी का उत्सर्जन नहीं कर सकते हैं, तो आपके रक्त की सोडियम सामग्री पतला (हाइपोनेट्रेमिया) – जो जीवन के लिए खतरा हो सकती है।

एथलीट – खासकर यदि वे लंबे या गहन वर्कआउट या धीरज की घटनाओं में भाग लेते हैं – हाइपोनेट्रेमिया का अधिक खतरा होता है। सामान्य तौर पर, हालांकि, बहुत अधिक पानी पीना स्वस्थ वयस्कों में दुर्लभ है जो एक औसत अमेरिकी आहार खाते हैं।

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